कहतें है कि हनुमानजी के सिंदूर को माथे पर लगाने से जिद और गुस्सा समाप्त हो जाते है,
क्योंकि..
.सभी माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देना चाहते हैं,अपने बच्चों की सभी इच्छाएं पूरी करना चाहते हैं, ऐसे में कई बार बच्चे जिद्दी भी हो जाते हैं। जैसे-जैसे बच्चा बड़े होते जाता है उसकी जिद भी बढ़ती जाती है जो कि कई परेशानियों का कारण भी बन सकती है। वैसे इससे बचने के लिए कई उपाय बताए जाते हैं लेकिन शास्त्रों के अनुसार भी एक सटीक उपाय बताया गया है।
कई बार बच्चे छोटी-छोटी बातों को मनवाने के लिए जिद करते हैं और यही आदत धीरे-धीरे बड़ी होती जाती है। ऐसे में अक्सर माता-पिता को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। बच्चों को अच्छे से समझने और समझाने से उनकी जिद कम हो सकती है। शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि अगर कोई बच्चा ज्यादा जिद्दी हो, चिडचिड़ा हो, क्रोध अधिक करता हो, माता-पिता या अन्य बड़े लोगों की बातें नहीं सुनता हो, जमीन पर लौट लगाता हो तो उसको हनुमानजी के बांए पैर का सिंदूर हर मंगलवार और शनिवार को लगाएं।
सिंदूर मस्तक या माथे पर लगाएं।ऐसा माना जाता है कि हनुमानजी के बाएं पैर का सिंदूर माथे पर लगाने से सद्बुद्धि प्राप्त होती है। हनुमानजी को बल और बुद्धि का दाता माना जाता है, इसी वजह से यह उपाय अपनाने वाले लोगों को काफी लाभ प्राप्त होते हैं।
जो लोग अधिक जिद करते हैं या गुस्सा करते हैं उनके लिए यह उपाय काफी फायदेमंद है।
इससे उनका गुस्सा तो कम होगा ही पुण्य लाभ भी प्राप्त होगा।



#Aazaad #आज़ाद #Rashtraputra #VandeMataram #JNU #BHU #ChandrashekharAzad #AzadArmy  #RAM #AzadiwithAazaad #AzadIsBack #HinduHero #Senapati #Ayodhya #Rajputana #BharatBandhu #Valmiki #Brahman #Hindu #सनातन_भारत #AZAD #WarAgainstGandhism #GandhiVsAazaad

Comments